स्पेसक्राफ्ट अंतरिक्ष में बिना ग्रुत्वकर्षण बाल के कैसे कार्य करते है?
एक अंतरिक्ष यान एक वाहन या मशीन है जिसे बाहरी अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक प्रकार के कृत्रिम उपग्रह, अंतरिक्ष यान का उपयोग विभिन्न प्रयोजनों के लिए किया जाता है, जिसमें संचार, पृथ्वी अवलोकन, मौसम विज्ञान, नेविगेशन, अंतरिक्ष उपनिवेश, ग्रह अन्वेषण और मानव और कार्गो का परिवहन शामिल हैं। सिंगल-स्टेज-टू-ऑर्बिट वाहनों को छोड़कर सभी अंतरिक्ष यान अपने दम पर अंतरिक्ष में नहीं जा सकते हैं, और एक लॉन्च वाहन (वाहक रॉकेट) की आवश्यकता होती है।
उप-कक्षीय स्पेसफ्लाइट पर, एक अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष में प्रवेश करता है और फिर पृथ्वी की एक पूर्ण कक्षा बनाने के लिए पर्याप्त ऊर्जा या वेग प्राप्त किए बिना, सतह पर वापस लौटता है। कक्षीय अंतरिक्ष यात्रियों के लिए, अंतरिक्ष यान पृथ्वी के आसपास या अन्य खगोलीय पिंडों के पास बंद कक्षाओं में प्रवेश करता है। मानव अंतरिक्ष यान के लिए उपयोग किया जाने वाला अंतरिक्ष यान लोगों को चालक दल के रूप में या यात्रियों को स्टार्ट या ऑर्बिट (अंतरिक्ष स्टेशनों) पर ले जाता है, जबकि रोबोट अंतरिक्ष अभियानों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले या तो स्वायत्त या टेलीरोबोटिक रूप से काम करते हैं। वैज्ञानिक अनुसंधान का समर्थन करने के लिए उपयोग किए गए रोबोट अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष जांच हैं। ग्रहों के पिंड के चारों ओर परिक्रमा करने वाले रोबोटिक अंतरिक्ष यान कृत्रिम उपग्रह हैं। आज तक, केवल कुछ मुट्ठी भर इंटरस्टेलर जांच, जैसे पायनियर 10 और 11, वायेजर 1 और 2, और न्यू होराइजन्स, सौर प्रणाली को छोड़ने वाले प्रक्षेपवक्र पर हैं।
कक्षीय अंतरिक्ष यान पुनर्प्राप्त करने योग्य हो सकता है या नहीं। ज्यादातर नहीं हैं। गैर-पंखों वाले अंतरिक्ष कैप्सूल और पंखों वाले अंतरिक्ष यान में पृथ्वी को पुन: भेजने की विधि द्वारा पुनर्प्राप्त करने योग्य अंतरिक्ष यान को विभाजित किया जा सकता है। पुनर्प्राप्त करने योग्य अंतरिक्ष यान पुन: प्रयोज्य हो सकता है (स्पेसएक्स ड्रैगन और स्पेस शटल ऑर्बिटर्स की तरह फिर से या कई बार लॉन्च किया जा सकता है) या व्यय योग्य (सोयुज की तरह)।
मानवता ने अंतरिक्ष उड़ान हासिल की है, लेकिन केवल कुछ ही देशों के पास कक्षीय प्रक्षेपण के लिए तकनीक है: रूस (RSA या "रोस्कोसमोस"), संयुक्त राज्य अमेरिका (NASA), यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA), जापान (JAXA) के सदस्य राज्य, चीन (CNSA), भारत (ISRO), ताइवान [1] [२] [३] [४] [५] (नेशनल चुंग-शान इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, ताइवान नेशनल स्पेस ऑर्गनाइजेशन (NSPO), [६] [,] ] [)] इज़राइल (ISA), ईरान (ISA), और उत्तर कोरिया (NADA)। इसके अलावा, कई निजी कंपनियों ने ऑर्बिटल लॉन्च के लिए तकनीक विकसित की है या कर रहे हैं, स्वतंत्र रूप से सरकारी एजेंसियों से। ऐसी कंपनियों के सबसे प्रमुख उदाहरण हैं। स्पेसएक्स और ब्लू ओरिजिन हैं।
अंतरिक्ष यान के प्रकार
क्रू अंतरिक्ष यान
यह भी देखें: चालक दल के अंतरिक्ष यान और मानव अंतरिक्ष यान की सूची
लूनर कक्षा में अपोलो 17 कमांड मॉड्यूल
2016 तक, केवल तीन राष्ट्रों ने चालक दल के अंतरिक्ष यान को उड़ाया है: यूएसएसआर / रूस, अमेरिका और चीन। पहला चालक दल अंतरिक्ष यान वोस्तोक 1 था, जिसने 1961 में सोवियत कॉस्मोनॉट यूरी गगारिन को अंतरिक्ष में पहुंचाया और पूरी पृथ्वी की कक्षा पूरी की। पांच अन्य चालक दल मिशन में थे, जो एक वोस्तोक अंतरिक्ष यान का उपयोग करते थे। [१२] दूसरे चालक दल के अंतरिक्ष यान का नाम फ्रीडम 7 था, और इसने 1961 में अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री एलन शेपर्ड को 187 किलोमीटर (116 मील) की ऊंचाई तक ले जाने के लिए एक उप-कक्षीय अंतरिक्ष यान का प्रदर्शन किया। बुध अंतरिक्ष यान का उपयोग करते हुए पांच अन्य क्रू मिशन थे।
अन्य सोवियत चालक दल के अंतरिक्ष यान में ज़ोन्ड / एल 1, एल 3, टीकेएस, और सैल्यूट और मीर क्रू अंतरिक्ष केंद्रों के रूप में उतारे गए वोसखोद, सोयूज़ शामिल हैं। अन्य अमेरिकी चालक दल के अंतरिक्ष यान में जेमिनी अंतरिक्ष यान, अपोलो चंद्र मॉड्यूल सहित अपोलो अंतरिक्ष यान, स्काईलैब अंतरिक्ष स्टेशन, अनिर्धारित यूरोपीय स्पेसलैब के साथ स्पेस शटल और निजी यूएस स्पेसबेल स्पेस स्टेशन-मॉड्यूल और स्पेसएक्स ड्रैगन 2 शामिल हैं। चीन ने विकसित किया, लेकिन किया Shuguang उड़ नहीं, और वर्तमान में Shenzhou का उपयोग कर रहा है (इसका पहला चालक दल मिशन 2003 में था)।
स्पेस शटल को छोड़कर, पुनर्प्राप्त करने योग्य चालक दल के सभी अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष कैप्सूल थे।
क्रू अंतरिक्ष कैप्सूल
उनके लॉन्च रॉकेट के साथ बुध, मिथुन कैप्सूल और अपोलो अंतरिक्ष यान के चित्र
अमेरिकी बुध, मिथुन और अपोलो अंतरिक्ष यान
वोसखोद कैप्सूल की रेखा रेखा
सोवियत वोशकोड (वोस्तोक का संस्करण)
सोयूज 7K-OK (A) ड्राइंग
1967 सोवियत / रूसी सोयुज अंतरिक्ष यान
शेनझो अंतरिक्ष यान का चित्र
चीनी शेनझोउ
वोस्तोक कैप्सूल की रेखा चित्र
इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, नवंबर 2000 से चालक दल, रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और कई अन्य देशों के बीच एक संयुक्त उद्यम है।
Spaceplanes
मुख्य लेख: स्पेसप्लेन
कोलंबिया की परिक्रमा
कुछ पुन: प्रयोज्य वाहनों को केवल चालक दल के अंतरिक्ष यान के लिए डिज़ाइन किया गया है, और इन्हें अक्सर स्पेसप्लेन कहा जाता है। इस तरह का पहला उदाहरण उत्तरी अमेरिकी X-15 अंतरिक्ष विमान था, जिसने दो चालक दल की उड़ानें भरीं जो 1960 के दशक में 100 किमी की ऊंचाई तक पहुंच गईं। पहला पुन: प्रयोज्य अंतरिक्ष यान, एक्स -15, 19 जुलाई 1963 को एक उप-कक्षीय प्रक्षेपवक्र पर प्रसारित किया गया था।
पहली आंशिक रूप से पुन: प्रयोज्य कक्षीय अंतरिक्ष यान, पंखों वाला गैर-कैप्सूल, स्पेस शटल, युरी गगारिन की उड़ान की 20 वीं वर्षगांठ पर यूएसए द्वारा 12 अप्रैल 1981 को लॉन्च किया गया था। शटल युग के दौरान, छह ऑर्बिटर्स बनाए गए थे, जिनमें से सभी वायुमंडल में बह चुके हैं और जिनमें से पांच अंतरिक्ष में बह चुके हैं। एंटरप्राइज का उपयोग केवल एप्रोच और लैंडिंग परीक्षणों के लिए किया गया था, बोइंग 747 एससीए के पीछे से लॉन्च किया गया और एडवर्ड्स एएफबी, कैलिफोर्निया में डेडस्टिक लैंडिंग को ग्लाइडिंग किया गया। अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाला पहला स्पेस शटल कोलंबिया था, जिसके बाद चैलेंजर, डिस्कवरी, अटलांटिस और एंडेवर थे। एंडेवर को चैलेंजर को बदलने के लिए बनाया गया था जब जनवरी 1986 में इसे खो दिया गया था। कोलंबिया ने फरवरी 2003 में रीवेंट्री के दौरान तोड़ दिया।
15 नवंबर, 1988 को यूएसएसआर द्वारा लॉन्च किया गया पहला स्वचालित आंशिक रूप से पुन: प्रयोज्य अंतरिक्ष यान बुरान श्रेणी का शटल था, हालांकि इसने केवल एक उड़ान भरी थी और यह अप्रयुक्त था। यह अंतरिक्ष यान एक चालक दल के लिए डिज़ाइन किया गया था और दृढ़ता से यू.एस. स्पेस शटल जैसा था, हालांकि इसके ड्रॉप-ऑफ बूस्टर ने तरल प्रोपेलेंट का इस्तेमाल किया था और इसके मुख्य इंजन अमेरिकी शटल में बाहरी टैंक क्या होंगे, इसके आधार पर स्थित थे। यूएसएसआर के विघटन से जटिल फंडिंग की कमी ने बुरान की आगे की उड़ानों को रोक दिया। स्पेस शटल को बाद में आवश्यकता के मामले में स्वायत्त पुन: प्रवेश के लिए अनुमति देने के लिए संशोधित किया गया था।
स्पेस एक्सप्लोरेशन के लिए विज़न के अनुसार, स्पेस शटल 2011 में सेवानिवृत्त हो गया था, मुख्य रूप से इसकी वृद्धावस्था के कारण और कार्यक्रम की उच्च लागत प्रति उड़ान एक बिलियन डॉलर से अधिक थी। शटल की मानव परिवहन भूमिका को स्पेसएक्स स्पेसएक्स ड्रैगन 2 और बोइंग के सीएसटी -100 स्टारलाइनर द्वारा मार्च 2020 से पहले नहीं बदला जाना है। शटल की भारी कार्गो परिवहन भूमिका को स्पेस लॉन्च सिस्टम और यूएलए के वल्कन रॉकेट जैसे खर्चीले रॉकेटों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना है। साथ ही वाणिज्यिक लॉन्च वाहन।
स्केलड कम्पोजिट्स स्पेसशिपऑन एक पुन: प्रयोज्य सबऑर्बिटल स्पेसप्लेन था, जिसने 2004 में अंसारी एक्स पुरस्कार जीतने के लिए पायलटों माइक मैकविल और ब्रायन बिनी को लगातार उड़ानों पर ले गया था। स्पेसशिप कंपनी अपने उत्तराधिकारी स्पेसशिप टूव्यू का निर्माण करेगी। वर्जिन गेलेक्टिक द्वारा संचालित SpaceShipTwos के एक बेड़े ने 2014 में यात्रियों को ले जाने वाले निजी स्पेसफ्लाइट को फिर से शुरू करने की योजना बनाई थी, लेकिन वीएसएस एंटरप्राइज के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद इसमें देरी हुई।
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