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आज के समय में टेलीकॉम कंपनियों के सामने क्या-क्या चुनोतियाँ हैं?

दूरसंचार उद्योग में चुनौतियां और रुझान
दूरसंचार उद्योग विकास के परिवर्तनकारी दौर से गुजर रहा है - नए तकनीकी और क्लाउड रुझानों के अनुसार खुद को ढालने के लिए। Microsoft ब्लॉग के लिए मैंने जो एक लेख लिखा था, इस पर अच्छे से चर्चा की गई है - डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन टेलिस्कोप को नष्ट होने से पनपने में मदद करता है।

बहुत शुरुआत में, संचार प्रौद्योगिकी (सीटी) पर ध्यान केंद्रित किया गया था जिसने सूचना युग की पहली लहर को चिह्नित किया था। दूसरा चरण इंटरनेट चरण था जो लगभग 2000 वर्ष के आसपास शुरू हुआ था। इस चरण के दौरान उद्योग ने क्षैतिज समाधान के आसपास खुद को महसूस किया। यह ई-कॉमर्स और पोर्टल का समय था।

दूरसंचार उद्योग में चुनौतियां

2006 के बाद, बादल ने आकार लेना शुरू कर दिया और इसने दूरसंचार उद्योग में परिवर्तन के तीसरे चरण को चिह्नित किया। 2019 आओ और हम बादल के युग के बीच में हैं, जहां वाहकों के लिए अवसरों की एक नई दुनिया खुल गई है। यह स्पष्ट है कि यह युग अजेय है और कोई पलायन नहीं है।

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अवसरों के अलावा, दुनिया भर की दूरसंचार कंपनियों को इस युग में बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), संवर्धित वास्तविकता (AR), वर्चुअल रियलिटी (VR), माइक्रोसर्विसेज और अधिक आवश्यक नई तकनीकों जैसे टेलीकॉम प्रोवाइडर अपनी व्यावसायिक रणनीतियों को पुन: स्थापित करते हैं और संचालन, वास्तुकला के मामले में क्लाउड युग के अनुसार खुद को पुनर्गठन करते हैं। साथ ही नेटवर्क।

इसके अलावा, प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल करने के लिए, उन्हें अपने ग्राहकों को अनुकूलित समाधान प्रदान करने और उनके साथ दीर्घकालिक संबंधों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

दूरसंचार उद्योग में शीर्ष 5 चुनौतियां और रुझान
टेलीकॉम उद्योग में शीर्ष 5 चुनौतियों और रुझानों पर यह लेखन-अप आपको सूचित रहने में मदद करने का एक प्रयास है। आइए पहले दूरसंचार उद्योग के सामने आने वाली चुनौतियों पर चर्चा करें।

दूरसंचार उद्योग में शीर्ष चुनौतियां
टेल्कोस को क्लाउड की आवश्यक फुर्ती के कारण आंतरिक और बाह्य रूप से क्रय और निर्णय शक्ति का विकेंद्रीकरण करना पड़ता है।

नई प्रौद्योगिकियों की उपलब्धता के साथ, दूरसंचार कंपनियों और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) से सेवाओं की विविधता और गुणवत्ता बढ़ रही है, लाभ मार्जिन कम हो रहा है, और दूरसंचार कंपनियों और प्रौद्योगिकी विक्रेताओं के बीच की लाइनें धुंधली हो रही हैं। इसलिए, टेलकोस को आईसीटी इनोवेशन के स्तर पर नए सिरे से विचार करना होगा और मजबूत क्रॉस-फंक्शनल इंटरफेस बनाकर और संगठनात्मक लचीलेपन को बनाए रखने के लिए उपकरणों की मांग करके अपने संगठन को डिजिटल रूपांतरण में बदलना होगा।

लाखों ग्राहकों के साथ, विभिन्न प्रकार के नए उत्पाद, बंडल और अनुकूलित समाधान, सेवा कॉन्फ़िगरेशन, ऑर्डर पूर्ति, ग्राहक सेवा और बिलिंग जैसी परिचालन सहायता सेवाएं तेजी से जटिल होती जा रही हैं। इसलिए, इन कार्यों को संभालने की लागत के लिए संसाधनों और विभिन्न उपकरणों की आवश्यकता होती है, इस प्रकार, वित्तीय उपरि बढ़ जाती है।

दूरसंचार प्रदाताओं को अपने आईटी और कनेक्टिविटी के बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने और उच्च गुणवत्ता, विश्वसनीय और सस्ती डेटा और आवाज सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। टेलीकॉम के लिए नेटवर्कों की सुरक्षा एक बड़ी प्राथमिकता बन गई है और वे नई तकनीकों द्वारा संचालित नए खतरों के उद्भव के साथ चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। इसलिए, डिवाइस से डिवाइस स्तर तक पूर्ण सिस्टम सुरक्षा की ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए कई परिचालन और तकनीकी नवाचारों की आवश्यकता होती है।

टेल्कोस और आईएसपी के लिए पंखों की प्रतीक्षा में एक और चुनौती इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) का प्रभाव है जो कि जुड़े उपकरणों में विस्फोटक वृद्धि के लिए अग्रणी है। यह वृद्धि अरबों और खरबों नए डेटा स्रोतों को उत्पन्न कर रही है और इस प्रकार, यह उम्मीद की जाती है कि यह वृद्धि नेटवर्क द्वारा प्रति वर्ष zettabytes को संभाले जाने वाले आंकड़ों को आगे बढ़ाएगी।


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