6/recent/ticker-posts

दिन में कितने घंटे मोबाइल फ़ोन चलाने से हमें समस्या हो सकती है?

 शॉक! डरावनी! क्या आप जानते हैं कि आप अपने फोन पर कितना समय बिताते हैं?

लेखक एड्रिएन मैतेई अपने फोन पर एक दिन में दो घंटे और 20 मिनट बिताती हैं - जो कि ठीक लग सकता है, जब तक आपको यह एहसास नहीं होता है कि यह वर्ष में 35 पूर्ण दिन हैं। आपकी संख्या पर विचार?


इस लेख को लिखने से पहले, मैंने 20 मिनट का समय बिताया, अगर मैं ईमानदार हूं, तो मेरे फोन पर कुछ भी नहीं है। इससे पहले, मैंने ईमेल की जाँच की, समाचार पढ़ा और बिस्तर में सोशल मीडिया को ब्राउज किया। मेरा फोन आमतौर पर आर्म की पहुंच के भीतर होता है, जो मुझे सभी के पुराने और युवा के लिए काफी विशिष्ट लगता है, जो अपनी चाबी और बटुए के साथ सामान के आवश्यक ट्राइफेक्टा में एक फोन शामिल करता है।


अपने iPhone के स्क्रीन टाइम फ़ंक्शन के अनुसार, मैं अपने फ़ोन पर प्रतिदिन औसतन दो घंटे और 20 मिनट बिताता हूं। जैसा कि कोई व्यक्ति जो जीवित रहने के लिए इंटरनेट पंचांग के बारे में लिखता है, मैं मेगामाउथ शार्क की तरह सोशल मीडिया के माध्यम से फिल्टर-फीडिंग की अपनी आदत को उचित मानता हूं। फिर भी जब मैं अपनी दैनिक आदतों को महसूस करता हूं, तो मेरे लिए अपनी दैनिक आदतों की राशि 35 वर्ष, या मेरे शेष जीवन के पांच (पांच) वर्ष पूरे करने के लिए मेरे फोन पर उपलब्ध होना मुश्किल है।


अंधेरे में, उस कुल में मेरे लैपटॉप पर बिताए जाने वाले घंटे शामिल नहीं हैं, न ही नेटफ्लिक्स देखना।


मेरी बेचैनी ने मुझे आश्चर्यचकित कर दिया कि मेरे दोस्तों और सहकर्मियों की तुलना में मेरे स्मार्टफोन की आदतें कैसी हैं। इसलिए मैंने उनसे उनका स्क्रीन टाइम चेक करने के लिए कहा।


मैं अपने गॉडडैम फोन पर प्रति दिन तीन घंटे और 53 मिनट खर्च करता हूं, जो कि बहुत समय है। लेकिन उसने कहा, मैं लंबे-लंबे टुकड़ों को पढ़ता हूं। यह सब सिर्फ सेल्फी और क्यूट बन्नी मेम्स को नहीं देख रहा है, हालांकि यह एक बहुत बड़ा कारक है, मुझे यकीन है।

एलेक्स, 28, लेखक


प्रति दिन, मैं इस पर तीन घंटे और 36 मिनट के लिए हूं, और फिर साप्ताहिक कुल 25 घंटे, 15 मिनट है, जो कि सकल है। यह अच्छा नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि ऐसे लोग हैं जो बदतर हैं।

ऑस्टिन, 25, खुदरा कर्मचारी


हे भगवान, यह अत्यधिक है। तो यह मुझे प्रति दिन मेरा औसत चार घंटे, चार मिनट बता रहा है। मैं वहाँ पर बहुत सारी ईमेलिंग करता हूँ ताकि यह संभव हो सके।

दारा, 30, व्यावसायिक कार्यकारी


मैं अपने फोन पर एक खतरनाक समय बिताता हूं। लगभग पांच घंटे। कभी-कभी यह छह भी हिट करता है, आमतौर पर मेरे जीवन की अवधि के दौरान जब मैं ऊब और अकेला महसूस कर रहा होता हूं। यह आपके सामने के दरवाजे को लगातार खोलना और बंद करना पसंद करता है, यह उम्मीद करता है कि कोई व्यक्ति वहां होगा जब वे लगभग कभी नहीं होंगे।

मैक्स, 28, पत्रकार


रेस्क्यूटाइम के शोध के अनुसार, फोन के उपयोग की निगरानी के लिए बनाए गए iOS और एंड्रॉइड के लिए कई ऐप में से एक, लोग आम तौर पर हर दिन औसतन तीन घंटे और 15 मिनट अपने फोन पर खर्च करते हैं, जिसमें शीर्ष 20% स्मार्टफोन उपयोगकर्ता चार से ऊपर खर्च करते हैं। एक आधे घंटे।


पिकअप यह निर्धारित करने में भी एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है कि हमारे उपकरण हमें कैसे प्रभावित करते हैं। औसतन, हम दिन में 58 बार अपने फोन उठाते हैं, और हमारे कुछ पिकअप के दौरान, हम सोचते हैं, उद्देश्यपूर्ण हैं - एक त्वरित पाठ या इनबॉक्स चेक - मेरे अनुभव में (मैं दिन में 39 बार उठाता हूं) ऐसी निर्दोष झलकें जब मुझे वास्तव में काम करना चाहिए, तो ट्विटर पर आने का एक रहस्यमय तरीका है।


अधिकांश समय जब मैं अपने फोन का उपयोग करता हूं मैं ज़ोंबी मोड में हूं - मैं इसे समय पर देखने के लिए उठाता हूं और फिर ऐसा करने का शारीरिक कार्य मुझे कुछ और करने के लिए प्रेरित करता है।

जॉन, 51, संपादक


जॉन की तरह, मुझे अपने फोन के मध्य-कार्य के काम को पकड़ लेने पर उत्पादकता का कोई भ्रम नहीं है। मैं संज्ञानात्मक विज्ञान की आधी शताब्दी से सहमत हूं जो मल्टीटास्किंग का समापन करता है एक आराम देने वाला उपन्यास है। मैं बस ... वैसे भी यह कर।


मेरी बुरी आदत शायद उस लेखक माइकल हैरिस से संबंधित है, जिसने 2014 की पुस्तक द एंड ऑफ़ एबेंस: रिकमेंडिंग अ वर्ल्ड ऑफ़ कॉन्स्टेंट कनेक्शन में जो खोया है, उसे पुनः प्राप्त करते हुए "एक बहुत ही मूल मस्तिष्क कार्य" कहा जाता है: "अभिविन्यास प्रतिक्रिया"। यह उस प्रागैतिहासिक आवेग का एक संस्करण है जो हमें एक बार दुर्लभ चीनी और वसा खाने के लिए मजबूर करता है, लेकिन यह जंक फूड उद्योग के बजाय ध्यान अर्थव्यवस्था को कम कर देता है।

Post a Comment

0 Comments